10 वीं और 12 वीं बिहार बोर्ड परीक्षा-2018 पैटर्न में बड़ा बदलाव

पिछले 2 सालों से बिहार टॉपर्स के कई घोटाले सामने आए हैं, जिसे लेकर नीतीश कुमार सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। इतना ही नहीं, बिहार बोर्ड भी सवालों के घेरे में है। इसी से बचने के लिए अब बिहार बोर्ड ने एक अहम फैसला किया है और परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है।

ये हुए हैं बदलाव – 50 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप

परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव के तहत अब मैट्रिक परीक्षा में 50 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। हर ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न 1-1 नंबर का होगा। यानी 50 सवाल और 50 नंबर।

ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के अलावा 2 और 5 नंबर के प्रश्न भी होंगे। मैट्रिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब देने के लिए छात्रों को एक ओएमआर शीट दी जाएगी, जिस पर ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर का मानना है कि इससे परीक्षा प्रणाली में भी सुधार आएगा और साथ ही रिजल्ट भी पहले से बेहतर हो जाएंगे। यह बदलाव आगामी सेंट अप परीक्षा से ही लागू कर दिए जाएंगे।

घबराने की जरुरत नहीं है

पैटर्न जो परीक्षा का बदला गया है, वो सभी के हित में है। इसलिए हमलोगो को घबराने की जरुरत नहीं है, एक जो जरुरी कदम लेना है वो है प्रैक्टिस।

MCQ (ऑब्जेक्टिव सवाल ) का खूब तैयारी करना होगा, हर चैप्टर के 100-150 सवाल बनते है और इनको सही से कर लेने के बाद, बोर्ड की परीक्षा में पास होना गारंटी हो जायेगा।

उन्नयन बांका – Eckovation से करें नए पैटर्न के परीक्षा की तैयारी

जिला प्रशासन, बांका द्वारा लिया गया एक महत्वपूर्ण कदम – उन्नयन, बांका में छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी करवाई जा रही है | इस लर्निंग ग्रुप पर आप सभी को IIT से पढ़े शिक्षक परीक्षा की तैयारी FREE में करवायेंगे |

इससे जुड़ने के लिए और नए पैटर्न के हिसाब से परीक्षा की तैयारी करने के लिए निचे दिए गए steps follow करें :
1 ) Play Store में जाकर Eckovation App डाउनलोड करें
2 ) अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें |
3 ) Join Group कोड –189643 (10 वीं के छात्र) और Join Group कोड – 469517 (12 वीं के छात्र)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *